scriptशिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया को आया फोन, ये सांसद भी मोदी कैबिनेट में होंगे शामिल | Shivraj Singh Chauhan Jyotiraditya Scindia got call from delhi before narendra modi take PM oath these MPs will include in Narendra Modi Cabinet 3.0 | Patrika News
भोपाल

शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया को आया फोन, ये सांसद भी मोदी कैबिनेट में होंगे शामिल

Narendra Modi Cabinet 3.0 : शपथ से पहले विदिशा सांसद शिवराज सिंह चौहान और गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को दिल्ली से फोन आ गया है। यानी तय है कि आज ये दोनों दिग्गज नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के साथ मोदी कैबिनेट के मंत्री पद की शपथ लेंगे।

भोपालJun 09, 2024 / 10:51 am

Faiz

Narendra Modi Cabinet
Narendra Modi Cabinet 3.0 : आज शाम तक देश की नई सरकार अस्तित्व में आ जाएगी, जिसमें नरेन्द्र मोदी बतौर प्रधानमंत्री तीसरी बार शपथ ( Narendra Modi 3.0 ) लेने जा रहे हैं। इसी बीच बड़ी खबर सामने आई है कि प्रदेश की विदिशा सीट से 8 लाख से अधिक वोटों की प्रचंड जीत हासिल कर सांसद चुने गए शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan ) और गुना लोकसभा सीट से प्रचंड बहुमत हासिल कर सांसद चुने जाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Scindia ) को दिल्ली से फोन आ गया है। यानी ये तो तय हो गया कि, शिवराज और सिंधिया को मोदी केबिनेट ( Modi Cabinet 3.0 ) में बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है। जानकारी ये भी सामने आई है कि आज शाम को नरेंद्र मोदी के प्रधनमंत्री पद ( Narendra Modi PM Oath ) की शपथ लेने के साथ साथ 35 अन्य सांसद भी मंत्री पद की शपथ लेंगे।
बता दें कि शाम 7.15 बजे दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में नरेद्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रभानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रण करेंगे। इसी के साथ मोदी जवाहरलाल नेहरू के बाद देश के ऐसे दूसरे प्रदानमंत्री बन जाएंगे, जो तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री चुने जाएंगे। जानकारी सामने आई है कि नरेंद्र मोदी के पीएम पद की शपथ के साथ देशभर से करीब 35 सांसद भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। इनमें मध्य प्रदेश से शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम फाइनल हो चुका है। हालांकि, जानकारी ये भी है कि, इस बार भाजपा को फिर से सत्ता में पहुंचाने में मध्य प्रदेश का बड़ा योगदान रहा है, इसलिए और भी एक या दो सांसदों को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है।
यह भी पढ़ें- href="https://www.patrika.com/dhar-news/bhojshala-asi-survey-ancient-time-pillars-and-wall-5-remains-found-during-excavation-special-shapes-visible-18757563" target="_blank" rel="noopener">Bhojshala ASI Survey : खुदाई में निकले प्राचीन काल के खंबे और दीवारों के 5 अवशेष, विशेष आकृति बनी नजर आ रही

शपथ से पहले चाय पर चर्चा

बता दें कि, ये फोन कॉल दिल्ली से सुबह 10 बजे से आना शुरु हुए हैं। इसमें मोदी के साथ शपथ लेने वाले सांसदों को कुछ ही देर में दिल्ली चाय पर बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि फोन आने वाले सांसदों से नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले चर्चा करना चाहते हैं। इसी लिए फोन किये जाने वाले सांसदों को तत्काल चाय पर दिल्ली बुलाया गया है। उनके अलावा सूबे के दो से तीन सांसद भी मंत्री बनाए जा सकते हैं। सूत्रों की मानें तो संभावित मंत्रियों के पास 9 जून को सुबह 10 बजे के बाद सूचना पहुंचेगी।

वीडी को भी मिल सकती है जिम्मेदारी

गौरतलब है कि शपथ ग्रहण के बाद रविवार शाम को केन्द्र की एनडीए सरकार फिर गठित हो जाएगी। इसमें शिवराज और सिंधिया का नाम तो स्पष्ट हो ही चुका है, साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि मध्यप्रदेश से आगे और भी 1 या दो सांसदों को मंत्रीमंडल में जगह मिल सकती है। जानकारों की मानें तो शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद वीडी शर्मा का नाम भी सामने आ सकता है। इसके साथ ही एक-दो सांसदों को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकता है।
यह भी पढ़ें- Monsoon Update : झमाझम बारिश का दौर शुरु, उफान पर नदी-नाले, 48 घंटे गरज-चमक और आंधी के साथ भारी बारिश का रेड अलर्ट

जातिगत समीकरण भी साधा जाएगा

खासतौर पर मोदी कैबिनेट में जातिगत समीकरण का भी खास ध्यान रखा जाना है। कहा जा रहा है कि अगर 8 बार के सांसद वीरेन्द्र कुमार खटीक को मंत्री नहीं बनाया गया तो उनके स्थान पर उनके ही वर्ग (एससी) से किसी सांसद को मंत्री बनाया जाएगा। इसमें देवास सांसद महेन्द्र सिंह सोलंकी का भी नाम सामने आ सकता है। जानकारों की मानें तो पिछली दो केन्द्र सरकार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई नौकरशाहों या ज्युडिशियली से जुड़े लोगों को महत्व दिया है और उन्हें कैबिनेट में शामिल किया है। दो बार के सांसद सोलंकी जज रहे हैं, ऐसे में उन्हें उनकी योग्यता का लाभ मिल सकता है। इसी तरह अगर 7 बार के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते मंत्री नहीं बनाए जाते तो राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी, धार से सांसद साबित्री ठाकुर या शहडोल से सांसद हिमाद्री सिंह में से किसी एक को मंत्री बनाया जा सकता है।

Hindi News/ Bhopal / शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया को आया फोन, ये सांसद भी मोदी कैबिनेट में होंगे शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो